भूलेख हिमाचल प्रदेश जमाबंदी की संपूर्ण जानकारी – खसरा, खतौनी, नकल जमाबंदी कैसे डाउनलोड करें

भूलेख हिमाचल प्रदेश 2022 – (Bhulekh Himachal Pradesh Jamabandi) आज इस लेख में हम जानेंगे भूलेख हिमाचल प्रदेश जमाबंदी खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक और डाउनलोड किस प्रकार से कर सकते हैं। राजेश विभाग ने भूलेख हिमाचल प्रदेश खसरा खतौनी नकल जमाबंदी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई है। इस ऑनलाइन सुविधा का उपयोग हिमाचल प्रदेश में रहने वाले नागरिक उठा सकते हैं। यह एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसके जरिए आप भूमि से जुड़ी समस्त दस्तावेज बनवा सकते हैं वह भी ऑनलाइन माध्यम से इसके लिए आपको किसी भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इससे आपका समय और पैसे की बचत भी होगी और कार्यालय में पारदर्शिता भी आएगी।

अगर आपको भूमि से जुड़े दस्तावेज जैसे कि खेत, जमीन, या प्लॉट का जमाबंदी नकल और सजरा नसीब जैसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बनवाना और भी अनेक प्रकार के सरकारी दस्तावेज। डाक्यूमेंट्स जिसमें जमीन का मालिकाना हक रखने वाले व्यक्ति की पूरी जानकारी हो इस प्रकार के दस्तावेज आप ऑनलाइन माध्यम से बनवा सकते हैं।

भूलेख हिमाचल प्रदेश ऑनलाइन वेबसाइट का उपयोग हिमाचल प्रदेश के लोग कर सकते हैं और इससे उन लोगों को बहुत फायदा होगा जिनके पास छोटी या बड़ी जमीन है अगर आपके पास एक प्लॉट भी है तब भी आप इस वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आप चाहे तो खसरा खतौनी हिमाचल प्रदेश की प्रति घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है ना ही किसी पटवारी को पैसे देने की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए इसमें हमने संपूर्ण जानकारी दी है किस प्रकार से आप यह सब काम कर सकते हैं और हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद भी आएगा। अगर आपको यह लेख पसंद आए तो हम उम्मीद करते हैं आप इसको शेयर जरूर करेंगे व्हाट्सएप पर या फिर फेसबुक पर।

Bhulekh Himachal Pradesh Jamabandi

Bhulekh Himachal Pradesh Jamabandi

हिमाचल प्रदेश के जिलों की लिस्ट जहां भूलेख उपलब्ध है

  • बिलासपुर,
  • चंपा,
  • हमीरपुर,
  • कांग्रे,
  • किन्नौर,
  • कुल्लू,
  • मंडी,
  • शिमला,
  • सोलन,
  • उना,

हिमाचल प्रदेश राज्य के लिए भू नक्शा एवं भूलेख ऑनलाइन प्राप्त करने की सुविधा दी गई है इस सुविधा का फायदा हिमाचल प्रदेश के नागरिक ही उठा सकते हैं। भूलेख की संपूर्ण जानकारी के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। भूलेख हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट का नाम है यह एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है इसके जरिए आप भूलेख से संबंधित जानकारी ले सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश का कोई भी नागरिक अपने जमीन का नकल जमाबंदी हिमाचल प्रदेश और शजरा नस्ब की प्रति निकाल सकता है। यह एक ऑनलाइन प्रक्रिया है जिसके जरिए दस्तावेज निकाल पाएंगे लेकिन बहुत से लोगों को इसका ज्ञान ना होने के वजह से वह इसका फायदा नहीं ले पा रहे हैं आज इस लेख में हमने भूलेख से दस्तावेज के किस प्रकार से निकाल सकते हैं इसकी जानकारी दी है इसलिए को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आज इस लेख में हमने खसरा खतौनी, शजरा नस्ब, (Bhulekh Himachal Pradesh Jamabandi) जमाबंदी ऑनलाइन प्राप्त करने की पूरी जानकारी दी है। यह जानकारी बहुत ही आसान तरीके से स्टेप बाय स्टेप मैंने बताई है कोई भी इंसान इस प्रोसेस को फॉलो कर कर दस्तावेज बनवा सकता है।

ध्यान रहे भूलेख हिमाचल प्रदेश सिर्फ हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए ही मान्य है और अगर आप हिमाचल प्रदेश से बाहर के लोग हैं या किसी और अन्य राज्य के हैं तो आपको दूसरी वेबसाइट पर जाना होगा उसकी जानकारी भी हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है आप वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

भूलेख हिमाचल प्रदेश 2022 ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कैसे करें

खसरा और खतौनी नंबर के द्वारा नकल जमाबंदी हिमाचल प्रदेश ऑनलाइन माध्यम से निकाल सकते हैं उसके लिए आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया है उसे स्टेप को फॉलो करके आप दस्तावेज बनवा पाएंगे ऑनलाइन माध्यम से।

पहला चरण: हिमाचल भूलेख की वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको भूलेख हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। अब आपके सामने भूलेख हिमाचल प्रदेश के अधिकारी वेबसाइट का होम पेज खुल गया होगा।

दूसरा चरण: जमीन का डिटेल भरकर सबमिट करें

अब आपके सामने हिमाचल प्रदेश का रिवेन्यू डिपार्टमेंट का वेबसाइट खुल चुका है यहां आपसे कुछ जानकारी ली जाएगी जैसे कि आपका जिला क्या है, तहसील क्या है, आपके गांव का नाम इन जानकारियों को सेलेक्ट करें।

अब आपसे जमाबंदी खतौनी और खसरा नंबर लिस्ट में से सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद नीचे दिए गए कोर्ट को देखकर भरना होगा। यह सब जानकारी देने के बाद समिति के बटन पर क्लिक करें।

तीसरा चरण: नकल जमाबंदी हिमाचल प्रदेश कैसे देखें

तीसरे चरण में हम आपको बताएंगे किस प्रकार से आप नकल जमाबंदी देख पाएंगे उसके लिए आपको अपनी जमीन से संबंधित डिटेल भरकर सबमिट करने के बाद आपके सामने आपकी इच्छा अनुसार जमीन का जमाबंदी नकल स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा। दूसरे चरण को ध्यानपूर्वक फॉलो करें तो आपके सामने नकल जमाबंदी हिमाचल प्रदेश की संपूर्ण जानकारी खुलकर आ जाएगी।

चौथा चरण: जमाबंदी नकल डाउनलोड किस प्रकार से करें

अगर अगर आपको जमाबंदी नकल हिमाचल प्रदेश की दस्तावेज डाउनलोड और प्रिंट करवाना है तो उसके लिए आपको जमाबंदी के पेज पर सेवर एसपीडीएफ विकल्प को चुनना होगा जैसे कि स्क्रीनशॉट में दिखाया है जैसे ही आप इस पर क्लिक करोगे जमाबंदी नकल की संपूर्ण दस्तावेज आपके उपकरण में डाउनलोड हो जाएगा आप इसको प्रिंट भी करवा सकते हैं।

पांचवा चरण: खसरा खतौनी हिमाचल प्रदेश किस प्रकार से देखें

जिस तरह हमने दूसरे चरण में खतौनी नंबर से जमाबंदी नकल निकाली थी बिल्कुल उसी तरह से ही खसरा नंबर के द्वारा भी इसे देख सकते हैं इसके लिए जिला, तहसील और गांव की जानकारी को चुनना होगा फिर लिस्ट में खसरा सेलेक्ट करें और खसरा नंबर चुनिए।

फिर निर्धारित कोर्ट को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें आपके सामने खसरा खतौनी की जानकारी खुलकर आ जाएगी आप इसको भी डाउनलोड प्रिंट करवा सकते हैं।

भूलेख हिमाचल प्रदेश में शजरा नस्ब ऑनलाइन माध्यम से कैसे प्राप्त करें

चलिए अब आपको बताते हैं कि किस प्रकार से आप शजरा नस्ब की संपूर्ण जानकारी ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे। शजरा नस्ब अगर आप हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं तो आप इसको बहुत ही आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको भूलेख हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

पहला चरण: भूलेख हिमाचल प्रदेश की वेबसाइट पर जाएं

अब आपके सामने भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट खुल कर आ गई होगी यहां पर आपसे कुछ जानकारी ली जाएगी जैसे कि आपका जिला, आपकी तहसील और आपका गांव इस जानकारी को ध्यानपूर्वक सेलेक्ट करें। इसके बाद प्रति की किस्म विकल्प में शजरा नस्ब को चुने।

फिर अपना नाम सर्च करें आपका नाम लिस्ट में मिल जाएगा। जब आपका नाम मिल जाए उसको सेलेक्ट करके नीचे दिए गए कोर्ट को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

दूसरा चरण: शजरा नस्ब हिमाचल प्रदेश राज्य के लिए देखें

पहला चरण पूर्ण करने के बाद आपके सामने जमीन का शजरा नस्ब की प्रति स्क्रीन पर खुलकर आ गई होगी इसमें आप सारी जानकारी देख सकते हैं।

तीसरा चरण: शजरा नस्ब की प्रति डाउनलोड और प्रिंट कैसे करें

अगर आपको शजरा नस्ब की प्रति को डाउनलोड और प्रिंट कर आना है तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए हैं सेव एस पीडीएफ के विकल्प का चयन करना होगा। जैसे हमने स्क्रीनशॉट में दिखाया है।

तो दोस्तों इस तरह से आप हिमाचल प्रदेश राज्य के चंपा, हमीरपुर, किन्नौर, स्पीति, मंडी, शिमला जिलों के लिए भूलेख जमाबंदी नकल ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश भूलेख विभाग का टोल फ्री नंबर क्या है

अगर आपको किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है भूलेख के विषय में तो आप टोल फ्री नंबर पर जाकर अपनी दिक्कत के बारे में बता सकते हैं आपको समाधान मिल जाएगा अगर आपको हिमाचल प्रदेश भूलेख विभाग का टोल फ्री नंबर चाहिए तो हमने नीचे ईमेल आईडी दी है इस आईडी पर आप मैसेज कर सकते हैं वह आपको 24 घंटे के अंदर अंदर कांटेक्ट कर लेंगे।

आप चाहे तो तहसील कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं वहां भी आपको जानकारी मिल जाएगी

Bhulekh Himachal Pradesh Jamabandi – हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और अगर यह लेख आपको पसंद आया तो कृपया इसको शेयर जरूर करें फेसबुक पर व्हाट्सएप पर धन्यवाद

हमें संपर्क करने के लिए आप हमें संपर्क किया कमेंट में बता सकते हैं अगर आपको कोई सवाल है तो।

जय हिंद जय जवान जय किसान

Also Like :- Hindi Diwas

Leave a Comment