जमीन का सरकारी रेट क्या है कैसे जाने – आसान तरीके से पता लगाएं (सभी राज्यों) – Jamin Ka Sarkari Rate Kya Hai

Jamin Ka Sarkari Rate Kya Hai – आज ही इस लेख में हम आपको इस जमीन का सरकारी रेट क्या है कैसे जाने किस प्रकार से आप यह जान सकते हैं इस विषय में संपूर्ण जानकारी दी है। अगर आपके पास खेत है, या कोई जमीन या प्लॉट है तो आप उस जमीन का रेट आसानी से पता कर सकते हैं। या फिर अगर आपके पास घर है और घर की जमीन का सरकारी रेट जानने की इच्छा रखते हैं तो यह भी आप जान पाएंगे। हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आप किसी जमीन को बेचना या खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सरकारी रेट पता होना अनिवार्य है। क्योंकि अगर आपको सरकारी रेट पता हुआ तो आप उस जमीन की वैल्यू पता कर सकते हैं।

अगर आपको जमीन का सरकारी रेट पता होगा तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि रजिस्ट्री करवाने में कितना स्टांप ड्यूटी एवं रजिस्ट्री चार्ज लगेगा। यह सब उस जमीन की सरकारी रेट से ही तय किया जा सकता है। पहले हमें यह सब जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों में जाना पड़ता था और सरकारी कार्यकर्ताओं के चक्कर काटने पड़ते थे तब जाकर इस विषय में कुछ हमको मालूम पड़ता था।

लेकिन अब यह सुविधा ऑनलाइन प्रदान कर दी जा चुकी है अगर आपको भी घर बैठे जमीन का सरकारी रेट जानना है तो आप ऑनलाइन माध्यम से यह सब जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जय अधिकतम सभी राज्य मैं आप कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां से आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

हमने इसलिए इसमें आपको जमीन का सरकारी रेट कैसे प्राप्त करें इस विषय में संपूर्ण जानकारी दी है यह जानकारी बहुत बहुमूल्य है तो हम चाहेंगे इसको आप शेयर जरूर करें फेसबुक पर और व्हाट्सएप के जरिए।

सभी राज्यों के राजस्व विभाग ने जमीन का सरकारी रेट चेक और डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट उपलब्ध करा रखी है। इन आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आप जमीन का रेट जान सकते हैं और भी बहुत जानकारी आपको इन अधिकारी वेबसाइट के जरिए मिल पाएगी। यह आधिकारिक वेबसाइट पूरे भारत के लिए ही लागू की गई है। इस अधिकारी वेबसाइट के जरिए आप जमीन के प्रकार अनुसार उसकी वर्तमान कीमत भी देख पाएंगे।

लेकिन बहुत से लोगों को इस विषय में कोई जानकारी नहीं है इस वजह से लोगों को ऑनलाइन जमीन का रेट कैसे प्राप्त करें नहीं मालूम है। इसलिए हमने उनकी मदद के लिए ही है लेख लिखा है। यह लेख आपको बहुत तरह से लाभ देने वाला है।

हमने इस लेख में स्टेप बाय स्टेप समझाया है कि किस प्रकार से आप सरकारी रेट जान पाएंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

Jamin Ka Sarkari Rate Kya Hai

Jamin Ka Sarkari Rate Kya Hai All State

जमीन का सरकारी रेट क्या है कैसे पता करें

अगर आप भारत में रहते हैं और भारत के किसी भी राज्य के निवासी हैं तो आप जमीन का सरकारी रेट जान पाएंगे। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अधिकारी वेबसाइट पर आपको इस विषय में संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
2. हम आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज खुल जाएगा

Bhulekh

3. यहां पर अपने जिले या जनपद एवं तहसील का नाम चुने
4. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां मूल्यांकन लिस्ट डाउनलोड करें
5. अब यहां से आप समीर का सरकारी रेट क्या है देख सकते हैं

अगर आपने ऊपर वाले स्टेप्स को ध्यान पूर्वक पड़ा होगा तुमने इसमें बताया है कि किस प्रकार से आप जमीन का सरकारी कीमत पता कर पाएंगे। हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि भारत एक विशाल देश है और यहां की जनसंख्या भी बेहद अधिक है इसलिए सरकार द्वारा हर एक राज्य के लिए अलग-अलग सरकारी वेबसाइट बनाई गई हैं। मतलब अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपको उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां से ही आप जमीन का सरकारी रेट पता कर पाएंगे। Jamin Ka Sarkari Rate Kya Hai

चलिए हम कोशिश करते हैं कि आपको उदाहरण के तौर पर किसी एक राज्य का जमीन रेट किस तरह से निकालते हैं बता सके।

नीचे हमने स्टेप बाई स्टेप समझाया है कि किस प्रकार से आप जमीन का सरकारी रेट निकाल पाएंगे हमने उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश राज्य को चुना है। अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य से हैं तो आप इन्हीं स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

पहला चरण: सबसे पहले आपको अपने उपकरण पर उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल गया होगा।

Bhulekh

दूसरा चरण: वेबसाइट खुल जाने के बाद आपको अपना जनपद का नाम सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको उप निबंधक कार्यालय को सेलेक्ट करना है। फिर आपसे कैप्चा कोड भरने के लिए कहा जाएगा इस कैप्चा कोड को ध्यान पूर्वक भर दे। सारी जानकारियों को इच्छा अनुसार भरने के बाद मूल्यांकन सूची देखें बटन पर क्लिक करें।

Jamin Ka Sarkari Rate Kya Hai All State

तीसरा चरण: इसके बाद आपके सामने आपकी इच्छा अनुसार सेलेक्ट किया जनपद एवं उप निबंधक कार्यालय का मूल्यांकन सूची की प्राप्ति खुल जाएगी। इसे देखने के लिए आपको प्रति देखे विकल्प को चुनना होगा।

Bhulekh 2022

चौथा चरण: जैसे ही आप प्रति देखे विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने मूल्यांकन सूची की प्रति डाउनलोड हो जाएगी। यह जानकारी आपके उपकरण में डाउनलोड हो जाएगी अगर आप मोबाइल यूज करते हो तो आपके मोबाइल में डाउनलोड होगी अगर आप कंप्यूटर यूज कर रहे होंगे तो आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगी।

Jamin Ka Sarkari Rate Kya Hai All State

पांचवा चरण: डाउनलोड होने के बाद आप इसको ओपन कर सकते हैं। इसमें आपको मोहल्ला या राजेश ग्राम के अनुसार जमीन का सरकारी रेट क्या है उसकी संपूर्ण जानकारी दी गई होगी।

छठा चरण: अगर आपको पूर्व की मूल्यांकन सूची भी देखनी है तो आप उसको भी देख सकते हैं उसके लिए आपको दायरा तय करना होगा जैसे कि कब से कब तक मूल्यांकन किया है उसका विवरण मिल जाएगा। इसके लिए आपको पूर्व की मूल्यांकन सूची देखें विकल्प को चुनना होगा। फिर जो भी आपकी इच्छा अनुसार वर्ष का जमीन की सरकारी कीमत पता करनी है उस वर्ष को चुनकर आप जमीन का रेट जान पाएंगे

Bhulekh 2022

जैसे कि हमने आपको बताया था कि अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं तो आप ऊपर दिए गए चरणों का इस्तेमाल करके भूमि के सरकारी रेट के बारे में जानकारी ले सकते हैं। और अगर आप अन्य किसी राज्य के निवासी हैं तो भी आप इन्हीं स्टेप्स को फॉलो करके यह सब काम कर सकते हैं बस आपको अपने राज्य के अधिकारी की वेबसाइट पर जाना होगा।

हमने नीचे राज्यों के अनुसार वेबसाइट के लिंक दे दिए हैं अगर आप इनमे से किसी राज्य के निवासी हैं तो आप लिंक पर जाकर अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आपको बस अपने राज्य के नाम के सामने जो अधिकारिक वेबसाइट का लिंक होगा उस पर क्लिक करके अपने राज्य के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा वहां वही स्टेप फॉलो करने होंगे जो हमने पहले बताए थे और आप अपने राज्य की जमीन रेट जान पाएंगे।

Jamin Ka Sarkari Rate Kya Hai राज्यों के नाम

राज्य का नाम जमीन का सरकारी रेट जानें
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश) यहाँ क्लिक करें
Assam (असम) यहाँ क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार) यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़) यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली) यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात) यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा) यहाँ क्लिक करें
Haryana (हरियाणा) यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश) यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड) यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल) यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक) यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र) यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश) यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा) यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब) यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान) यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू) यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना) यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा) यहाँ क्लिक करें
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश) यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड) यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल) यहाँ क्लिक करें

जमीन का सरकारी रेट क्या है इस से आप क्या समझते हैं

चलिए दोस्तों अब थोड़ी बात हम जमीन के सरकारी रेट के बारे में कर लेते हैं तो मैं आपको बताएंगे किस जमीन का सरकारी रेट से हमारा क्या मतलब है। हर एक समीन का एक प्राइस होता है यह रेट जमीन की काबिलियत पर निर्भर करता है कि किस जगह वह जमीन है वह जमीन शहर में है या गांव में अगर आप की ज़मीनी शहर में होगी तो उसका रेट थोड़ा ज्यादा होगा वही आपकी जमीन अगर गांव में होगी तो उसका रेट थोड़ा कम हुआ।

अगर आप की जमीन एक उपजाऊ जमीन है तो उसका रेट थोड़ा ज्यादा होगा और अगर आप की जमीन थोड़ी बंजार है तो उसका रेट कम होगा इस तरह से जमीन का रेट निर्धारित किया जाता है। अगर कोई इंसान जमीन खरीदने या बेचने में दिलचस्पी ले रहा है तो उसको जमीन का रेट जानने की इच्छा जरूर होती है। और उस जमीन का सरकारी रेट जानने के लिए वह सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटता रहता है।

इसी चीज को देखते हुए राज्य की सरकारों ने यह निर्णय लिया कि यह सब काम अब ऑनलाइन भी किया जाएगा इसके जरिए लोगों को अपने जमीन का रेट की संपूर्ण जानकारी ऑनलाइन माध्यम से मिल सकेगी। अगर अभी भी आपके मन में कोई संकोच या सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जाकर बता सकते हैं हम आपको शीघ्र कांटेक्ट करेंगे।

अगर आप हमें संपर्क करना चाहते हैं तो आप हमे यहां संपर्क कर सकते हैं।

This is all About Jamin Ka Sarkari Rate Kya Hai – हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और अगर आपने यह लेख पसंद किया और आपको लगता है कि हमने आपकी है किसी तरह से मदद की हो तो हमें उम्मीद है कि आप इस लेख को शेयर जरूर करेंगे अपने दोस्तों के साथ अपने भाइयों बंधुओं के साथ।

आप इस लेख को फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर जरूर करें

जय हिंद, जय जवान, जय किसान

Leave a Comment