ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें – आसान तरीका – Online Registry Kaise Check Kare – 1 मिनट में चेक करें

Online Registry Kaise Check Kare – आज इस लेख में हम आपको ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक करने की संपूर्ण जानकारी देंगे। अगर आप भारत के नागरिक हैं और आप ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक करना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें इस लेख में हम ने जानकारी दी है कि किस प्रकार से आप ऑनलाइन रजिस्ट्री के बारे में संपूर्ण जानकारी ले सकते हैं ऑनलाइन माध्यम से।

पहले हम आपको कुछ जानकारी देना चाहेंगे जैसे कि अगर आपको ही जमीन खरीदते हैं तो यह जमीन आपकी तब माननीय होगी जब यह जमीन आपके नाम हो। तो इस जमीन को आपके नाम पर करवाने के लिए एक रजिस्ट्री करवानी होती है इसी को हम जमीन की रजिस्ट्री कहते हैं। अगर आप ही है जानना चाहते हैं कि कौन सी जमीन किसके नाम रजिस्ट्री हुई है तो आसानी से ऑनलाइन माध्यम के जरिए आप यह भी चेक कर सकते हैं इसकी भी जानकारी इस लेख में दी गई है। पहले की बात करें तो इस जानकारी के लिए लोगों को कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे और पटवारियों को पैसे भी खिलाने पढ़ते थे लेकिन अब यह सब काम ऑनलाइन माध्यम से होगा इसके लिए आपको किसी को भी कोई भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

आज के समय में भूमि से जुड़े दस्तावेज और भू अभिलेख की संपूर्ण जानकारी ऑनलाइन माध्यम से दी जा रही है इसके लिए आपको सिर्फ भूमि भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नामांकन करना होता है। और आप भूमि से जुड़ी समस्त दस्तावेज और जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे।

इस आधिकारिक वेबसाइट में ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक करने की भी सुविधा दी गई है अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं इस लेख में हमने आपको किस प्रकार से आप ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक कर पाएंगे यह भी अच्छे से समझाया है। बहुत से भारत के लोगों को इस बारे में कुछ जानकारी नहीं है इसलिए वह ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्री चेक नहीं कर पाते हैं तो हमें आपको यह जानकारी देते हुए बेहद खुशी भी हो रही है कि अब आपकी मदद ऑनलाइन माध्यम से भी की जा रही है।

तो चलिए शुरू करते हैं किस प्रकार से आप ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक कर पाएंगे

Online Registry Kaise Check Kare

Online Registry Kaise Check Kare

ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक करने की प्रक्रिया क्या है (Online Registry Kaise Check Kare)

ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक करना बेहद आसान है इसकी जानकारी हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस केसरिया समझा ही है। आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा तो चलिए शुरू करते हैं

पहला चरण: आइजीआरएस igrsup.gov.in की अधिकारी वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आपको यहां पर क्लिक करना होगा अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज खुल जाएगा।

Online Registry Kaise Check Kare

दूसरा चरण: संपत्ति विवरण विकल्प को चुनें

वेबसाइट पर क्लिक करते ही आपके सामने स्टांप एंड रजिस्ट्रेशन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी इस वेबसाइट पर आपको अनेक प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे लेकिन आपको रजिस्ट्री चेक करने के लिए यहां संपत्ति विवरण विकल्प को सेलेक्ट करना होगा जैसे कि हमने स्क्रीनशॉट में दिखा रखा है

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

तीसरा चरण: ग्रामीण और शहरी जानकारी दें

जैसे ही आप संपत्ति विवरण की विकल्प का चयन करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां पर आपको ग्रामीण एवं शहरी का विकल्प दिखाई देगा अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो आपको ग्रामीण का विकल्प का चयन करना होगा अगर आप शहर से हैं तो Rural रूरल के विकल्प का चयन करें।

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

चौथा चरण: जिला, तहसील और गांव चुने

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां पर आपसे और भी जानकारी ली जाएगी यह जानकारी में जैसे कि आपका जिला क्या है, आपका तहसील और आपका गांव का नाम क्या है इन जानकारियों को सेलेक्ट करें। फिर जिस जमीन का रजिस्ट्री चेक करना है उसका खसरा नंबर भी भर दें।

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

सारी जानकारी देने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें

पांचवा चरण: खाता विवरण को सेलेक्ट करें

अब आपके द्वारा दी गई संपूर्ण जानकारियां और आपके द्वारा दिया गया खसरा नंबर से संबंधित सभी विवरण चेक करने का विकल्प खुल जाएगा विराम रजिस्ट्री चेक करने के लिए यहां खाता विवरण विकल्प (Record of Right) को सेलेक्ट करें।
जैसे कि हमने स्क्रीनशॉट में दिखा रखा है।

Online Registry Kaise Check Kare

छठा चरण: ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक करें

जैसे ही आप खाता विवरण हकीकत को सेट करेंगे आपके उपकरण की स्क्रीन पर रजिस्ट्री से संबंधित संपूर्ण जानकारी खुलकर आ जाएगी। यहां आपको आपके जमीन की रजिस्ट्री किसके नाम पर हुई है उसकी भी जानकारी खुलकर आ जाएगी आप चाहे तो इसको डाउनलोड भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख पसंद आया तो कृपया इसको शेयर जरूर करें व्हाट्सएप के थ्रू और फेसबुक पर।

ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक करने के लिए आपको राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यानी कि अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं तो आपको उत्तर प्रदेश राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही उत्तर प्रदेश की जमीन की रजिस्ट्री चेक कर सकते हैं अगर आप किसी अन्य राज्य के निवासी हैं तो आपको अपने राज्य की ही अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अगर आप तमिलनाडु के निवासी हैं और आप उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्री चेक कर रहे हैं तो यह काम नहीं करेगा। आपको अपने ही राज्य की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Online Registry Kaise Check Kare – हमने इस लेख में आपको स्टेप बाय स्टेप आसान तरीके से समझाया है कि किस प्रकार से आप ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक कर पाएंगे इसके लिए आपको किसी भी कार्यालय या फिर पटवारियों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं आप सिर्फ घर बैठे ऑनलाइन माध्यम के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक कर पाएंगे इसके लिए आपको किसी को एक भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी इससे आपका समय और आपका पैसे दोनों की बचत भी होगी।

अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का संदेह सवाल है तो आप कमेंट में हमसे जरूर बताएं।

आप हमें संपर्क भी कर सकते हैं हमें संपर्क करने के लिए यहां क्लिक करें

अगर आपको हिंदी दिवस के बारे में जानकारी चाहिए तो आप यहां पर जाकर जानकारियां ले सकते हैं – हिंदी दिवस

जय हिंद जय जवान जय किसान

Leave a Comment